Home / Rajasthan / आज से खुलेंगे स्कूल:सात सरकारी स्कूलाें में डीएलएड परीक्षाएं, इसलिए बच्चे सिर्फ एक ही दिन स्कूल जा सकेंगे

आज से खुलेंगे स्कूल:सात सरकारी स्कूलाें में डीएलएड परीक्षाएं, इसलिए बच्चे सिर्फ एक ही दिन स्कूल जा सकेंगे

एक सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खुल जाएंगे। कोचिंग और कॉलेजों में भी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। मंगलवार को स्कूल, कोचिंग और कॉलेजों में इसे लेकर तैयारियां पूरी की गई। अभिभावक और विद्यार्थी भी तैयारी में जुटे रहे। हालांकि अलवर शहर में 7 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जिनमें कक्षा 9 से 12 तक के बच्चे सिर्फ बुधवार को ही पढ़ने जा पाएंगे, क्योंकि इन स्कूलों में डीएलएड परीक्षा के लिए सेंटर बनाया गया है।

डीएलएड परीक्षाएं 2 सितंबर से शुरू हाेकर 21 सितंबर तक चलेंगी। इन परीक्षाओं के दौरान बच्चे स्कूल नहीं जा पाएंगे। डीएलएड परीक्षाओं के लिए एसएमडी, राउमावि शिवाजी पार्क, यशवंत, नवीन, रामगोपाल खन्ना, देवीजी की गली और रेलवे स्टेशन स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। डीएलएड परीक्षाएं दाे पारियाें में हाेंगी। पहली पारी सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी पारी दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक रहेगी।

पूर्व में ये परीक्षाएं 13 सितंबर तक समाप्त होनी थी, लेकिन इस बीच पीटीईटी और 13 से 15 सितंबर के बीच गृह विभाग की पुलिस कमाडेंट परीक्षा हाेने के कारण डीएलएड परीक्षाओं का टाइम टेबल रिवाइज किया गया और अब ये परीक्षाएं 21 सितंबर तक चलेंगी।



लाॅकडाउन के बाद खुल रहे हैं स्कूल

लाॅकडाउन के बाद स्कूल एक सितंबर से खुल रहे हैं, लेकिन परीक्षा केंद्र बने स्कूलाें में बच्चाें काे लगभग पूरे सितंबर महीने का खामियाजा उठाना पड़ेगा। बच्चे सिर्फ 1 सितंबर काे स्कूल जाएंगे और वाे भी रेस्ट तक की पढ़ाई कर पाएंगे, क्याेंकि रेस्ट के बाद अगले दिन 2 सितंबर से हाेने वाली परीक्षाओं की तैयारी हाेगी।

50 प्रतिशत विद्यार्थी ही जाएंगे काॅलेज, सम-विषम रोल नंबर के अनुसार कॉलेजों ने तय किया शेड्यूल

राजर्षि काॅलेज में बीएससी (गणित, बायो., ऑनर्स रसायन व गणित) एवं एमएससी की समस्त कक्षाओं के नियमित विद्यार्थियों की काॅलेज परिसर में उपस्थिति 50 प्रतिशत ही रखी जाएगी। प्राचार्य ने बताया कि जिन विद्यार्थियों के रोल नंबर सम संख्या में हैं, वे विद्यार्थी सप्ताह के प्रथम तीन दिन सोमवार, मंगलवार व बुधवार को जाएंगे तथा जिन विद्यार्थियों के रोल नंबर विषम संख्या में हैं, वे सप्ताह के अंतिम तीन दिन यानी गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को महाविद्यालय परिसर में उपस्थित होंगे।

प्राचार्य ने बताया कि ऐसे नियमित विद्यार्थी, जिन्होंने टीकाकरण नहीं करवाया है वे अतिशीघ्र टीकाकरण कराएं। इसी प्रकार जीडी काॅलेज में भाी एक सितंबर से 50 प्रतिशत छात्राओं काे ही काॅलेज में प्रवेश की अनुमति हाेगी। प्राचार्य डाॅ. रेखा शर्मा ने बताया कि इसकी विस्तृत सूचना नाेटिस बाेर्ड पर चस्पा कर दी है।

About admin

Check Also

तूफानी बारिश, 20 मिनट में बाड़मेर में 14 एमएम बरसा पानी

बाड़मेर. मौसम में अचानक आए बदलाव के चलते गुरुवार दोपहर बाद थार में बादल जमकर बरसे। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »